मेम्बर बने :-

Monday, June 12, 2017

मित्र मंडली - 23



मित्रों ,
"मित्र मंडली" का तेईसवां अंक का पोस्ट प्रस्तुत है। इस पोस्ट में मेरे ब्लॉग के फॉलोवर्स/अनुसरणकर्ताओं के हिंदी पोस्ट की लिंक के साथ उस पोस्ट के प्रति मेरी भावाभिव्यक्ति सलंग्न है। पोस्टों का चयन साप्ताहिक आधार पर किया गया है।  इसमें  दिनांक 05.06.2017  से 11.06.2017  तक के हिंदी पोस्टों का संकलन है।

पुराने मित्र-मंडली पोस्टों को मैंने मित्र-मंडली पेज पर सहेज दिया है और अब से प्रकाशित मित्र-मंडली का पोस्ट 7 दिन के बाद केवल मित्र-मंडली पेज पर ही दिखेगा, जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है  :-HTTPS://RAKESHKIRACHANAY.BLOGSPOT.IN/P/BLOG-PAGE_25.HTML
"खेद है कि तकनीकी कारणों से ग्यारहवीं कड़ी उपरोक्त लिंक पर उपलब्ध नहीं है।" 

मित्र-मंडली के प्रकाशन का उद्देश्य मेरे मित्रों की रचना को ज्यादा से ज्यादा पाठकों  तक पहुँचाना है। 

आप सभी पाठकगण से निवेदन है कि दिए गए लिंक के पोस्ट को पढ़ कर, टिप्पणी के माध्यम से अपने विचार जरूर लिखें। विश्वास करें ! आपके द्वारा दिए गए विचार लेखकों के लिए अनमोल होगा।  

प्रार्थी 

राकेश कुमार श्रीवास्तव "राही"

मित्र मंडली - 23

"कालनिर्माता"




ध्रुव सिंह जी 

कितनी आशाएं पाली थीं, बिके हुए अखबारों से 

एक एथलीट को कवि  होना आम नहीं है परन्तु ये इसके एक मिशाल हैं। समसामयिक घटनाओं से  कवि  ह्रदय  को चोट लगती  है तो एक कविता का जन्म होता है।  ऐसी ही एक हालात में आकर इस कविता का जन्म हुआ है।  ऐसी  भावनाओं के धनी  को साधुवाद है। 

 तितर बितर लम्हे ...



दिगम्बर नासवा जी

अपना देखना खुद को अपने ही जैसा दिखाई देता है

पेशे से रसायन विज्ञानं के प्रोफ़ेसर , परन्तु मानवीय संवेदानाओं को महसूस करने के लिए क्या किसी ख़ास पेशे की आवश्यकता है क्या ?  भौतिक रसायन से जटिल विषय जन-मानस की वेदना को समझना है और इस क्षेत्र में भी इनको महारथ हासिल है। अक्सर इनकी रचनाओं पर टिपण्णी देने में खुद को मैं असमर्थ समझता हूँ। परन्तु इनका प्यार है कि संक्षिप्त ही सही मेरी प्रत्येक रचनाओं पर टिपण्णी देकर सदैव मुझे लिखने  को प्रेरित करते रहते हैं। 


आशा है कि मेरा प्रयास आपको अच्छा लगेगा ।  आपका सुझाव अपेक्षित है। अगला अंक 19 -06-2017  को प्रकाशित होगा। धन्यवाद ! अंत में ....

मेरी दो  पेशकश :-


फोटोग्राफी : पक्षी 14 (Photography : Bird 14  ) 

फोटोग्राफी : पक्षी 15 (Photography : Bird 15  )


Post a Comment